IPPB Merchant Application | India Post Payment Bank Merchant Application क्या है ? login I’D and Password कैसे बनाया जाना है ?

India Post Payment Bank Merchant Application  

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक  मर्चेंट एप्लीकेशन लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाताधारक के खाते से पैसे को अपने करंट अकाउंट में ऐड कर सकते हैं।

किसके लिए जरुरी है ये एप्लीकेशन

मर्चेंट एप्लीकेशन खासतौर से उन लोगों के लिए है, जो लोग दुकान चलाते हैं या बहुत बड़ा बिजनेस करते हैंऔर  वह  रुपए का लेनदेन अधिकतम करते हैं। ऐसे टाइम पर अगर डिजिटल रूप से पैसे किसी से लेना हो तो मर्चेंट एप्लीकेशन बहुत अच्छा है। मर्चेंट एप्लीकेशन चलाने के लिए आपके पास करंट अकाउंट चालू खाता होना चाहिए।

मर्चेंट एप्लीकेशन कहां मिलेगा।

Google play store  पर जाकर Merchant Application Download  कर सकते हैं।

ID Password for Merchant Application 

Merchant Application के लिए आईडी और पासवर्ड बहुत जरूरी होता है अगर आईडी पासवर्ड आपके पास नहीं है, तो फिर Merchant Application किसी काम का नहीं है।  आईडी और पासवर्ड लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाकर एक करंट अकाउंट (Current Account )  खुलवाना पड़ेगा। खाता खुलवाने के बाद आपको आईडी पासवर्ड मिल  जाएगा। ध्यान रहे Merchant Application  सिर्फ Current  Account  पर ही चलाया जा सकता है।

New user activation  in Merchant Application

New user  activation  करने के लिए आपको Merchant Application  , New user  activation पर जाना जाना होगा उसमें New user  activation  में क्लिक करने के बाद आपको यूज़र आईडी डालना होगा।  यूजर ID  आपका फ़ोन नंबर होगा।

क्या है यूजर आईडी।

जब आप करंट अकाउंट (Current Account ) ओपन करवाए होंगे तो उस  समय आपको एक फोन नंबर देना पड़ता है जिस  नंबर पर ओटीपी आता है , वही फोन नंबर आपका यूजर आईडी बन जाता है।  आपको यूजर आईडी पर अपना फोन नंबर डालना पड़ता है।

Invalid user ID/Mobile Number

जब भी आप करंट अकाउंट ओपन करवाएंगे तो तुरंत आप अप्लीकेशन में लॉगिन करेंगे तो वह Invalid  या फिर गलत बताएगा।
खाता खुलवाने के तुरंत बाद यह Login नहीं होता है इसके लिए आप से 2 से 3 दिन का इंतजार करना पड़ेगा, उसके बाद आप Login  करेंगे तब ही आप का आईडी पासवर्ड बन पाएगा।

पासवर्ड कैसे बनाएं।

Password 8 अंकों का बनाना पड़ेगा और यह पासवर्ड आपका कुछ कठिन अंकों में होना चाहिए या शब्दों में

उदाहरण के लिए   Relax32#   Money21@  ऐसा कुछ  आप बना सकते है |

IPPB Current Account  ( चालू खाता क्या है ? )

चालू खाता एक प्रकार का लेनदेन का खाता होता है। इस खाते में आपको ब्याज दर नहीं मिलती है और पैसे ट्रांसफर करना और सभी सुविधा मिलती हैं साथ ही इस खाते में कम से कम ₹1000 रखना पड़ेगा औसत मासिक औसत बैलेंस ₹1000 होना चाहिए।
अगर आप का मासिक औसत बैलेंस ₹1000 से कम होता है तो आपको ₹100 का फीस लगेगा।

Initial Minimum Deposit  – Nil
Minimum Account Balance – Nil
Maximum end of day balance – Rs 1,00,000
Monthly average balance – Rs 1,000
Non-maintenance charge – Rs 100
Annual Interest Rate- 0%

Click here
ये वीडियो जरूर देखें

आईपीवी मर्चेंट एप्लीकेशन से क्या कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का मर्चेंट एप्लीकेशन किसी भी ग्राहक के खाते से पैसे निकाल  सकते हैं, और वह पैसा आपके करंट अकाउंट में  जमा हो जाएगा।
उसका पैसा,  उसके आधार नंबर से,  खाता नंबर से, QR Card Scan करके निकाल सकते  हैं।

जैसे आपके पास कोई ग्राहक आता है और वह ग्राहक आपको पैसा देना चाहता है,  तो आप उसके खाते से पैसे को अपने खाते में ला सकते हैं वह भी पूरा डिजिटल ही रूप से।

ग्राहक के खाते से पैसे अपने खाते में ऐड करते समय उस कस्टमर के खाते में एक OTP  जाएगा जब वह OTP  को बताएगा तभी आप उसकी राशि को ले सकते हैं ।

यह जानकारी आपको कैसी लगी  कमेंट करके जरूर बताएं, अगर  आपके कोई सवाल हो तो भी आप कमेंट कीजिए शेयर जरूर करें अपने दोस्तों तक ताकि वह भी मर्चेंट एप्लीकेशन को अच्छे से चला सके ।